INDUS MATHS OLYMPIAD

IMO News

आॅन लाइन आवेदन

वर्तमान युग वैज्ञानिक युग है जहाॅ हमारे चारो ओर अपने दैनिक जीवन में भी हम विज्ञान एवं तकनीक का अत्यधिक प्रयोग कर रहे हैं। अत्याधुनिक मोबाइल फोन्स लैपटाप आदि उपकरण इसी तकनीकी विकास के कारण ही आज सर्वसुलभ हैं। यह तकनीकी विकास उन मेधावियों के अत्यधिक परिश्रम व शोद्य का परिणाम है जिन्होंने अपनी प्रतिभा को उचित मार्गदर्शन के फलस्वरूप समय पर पहचाना और तकनीक की दिशा में आगेे बढ़ते हुये अपने देश का भविष्य उज्जवल किया।

प्रत्येक वर्ष इंडस एजुकेशन सोसाइटी के तत्वावधान में कक्षा 12 के मैथ्स ग्रुप के विद्यार्थीयों के लिये इंडस मैथ्स ओलंपियाड प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन सितम्बर से जनवरी माह के मध्य किया जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में कम्पटीशन के प्रति जागरूकता पैदा करना है जिससे वह निकट भविष्य में होने वाली UPTU SEE, IIT JEE व राज्य स्तरीय प्रवेश परिक्षाओं को ध्यान में रखते हुये स्वयं का मूल्याकंन कर सके । यह परीक्षा उन मेधावी विद्यार्थीयों को तकनीकी शिक्षा में प्रवेश का सुनहरा अवसर भी प्रदान करती है, जो परिवारिक आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण इंजीनियरिंग मे प्रवेश लेने मे सक्षम नही हैं ।

यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती हैं-
1-प्रारम्भिक काउन्सलिंग एवं प्रवेश फार्म नि:शुल्क भरना ।
2-पूर्व निर्धारित समय एवं तारीख पर परीक्षा का आयोजन जिसकी सूचना विद्यार्थीयों को नियत समय पर संस्था द्वारा दी जाती हैं ।
3-परीक्षा के उपरांत टापर्स को सम्मानित करने के साथ साथ कम अंक पाने वाले अभ्यर्थियों का भी सम्पूर्ण मार्गदर्शन जिससे भविष्य में वह अपनी गलतियों में सुधार कर सके ।

इसके अतिरिक्त-
1-प्रत्येक चरण में विद्यार्थीयों को नि:शुल्क स्टडी मैटेरीयल का वितरण ।
2-मैथ्स ओलंपियाड के अंक एंव 10th व 12th के अंको (PCM%) के आधार पर गरीब विद्यार्थीयों को फीस में विशेष छूट का प्रावधान (स्कॅालरशिप के माध्यम से)

विगत पॅाच वर्षोंं में संस्था द्वारा उ0 प्र0, बिहाऱ़़, झारखण्ड एवं असम के निम्नांकित स्थानों पर इस परीक्षा का आयोजन सफलता पूर्वक कराया गया है-

उ0 प्र0
कन्नौज बाराबंकी बलिया
हरदोई बस्ती बलरामपुर
फर्रूखबाद बनारस श्रावस्ती
मैनपुरी जौनपुर महोबा
औरैया गाजीपुर शिकोहाबाद
इटावा मिर्जापुर गोला
हमीरपुर देवरिया गोण्डा
उन्नाव सिद्धार्थनगर आजमगढ़
सोनभद्र
बिहार
मुजफ्फरपुर दरभंगा सीवान
समस्तीपुर भागलपुर गोपालगंज
गया
झारखण्ड
चतरा गढ़वा जमशेदपुर
असम
बांगाईगांव
To Top